Ratan Tata Quotes in Hindi | रतन टाटा के 10 महत्वपूर्ण विचार

रतन टाटा ने अपने जीवन में अच्छी खासी सोहरत हासिल कर ली थी। आज रतन टाटा दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है। आज हम उन्हीं (Ratan Tata Quotes in Hindi) के अनमोल विचारों को जानेंगे।

Ratan Tata Quotes in Hindi | रतन टाटा के महत्वपूर्ण विचार

रतन टाटा का छोटा सा परिचय

रतन नवल टाटा, भारतीय उद्यमिता और फिलैंथ्रोपिस्ट, भारत के प्रमुख उद्योगपति में से एक हैं। उनका जन्म 28 दिसंबर 1937 को हुआ था। वे जेएम टाटा ग्रुप के एक प्रमुख उपाध्यक्ष और टाटा संस्थान से जुड़े हुए हैं।

रतन टाटा का परिवार टाटा परिवार का हिस्सा है, जिसने भारतीय उद्योग को विश्वस्तरीय स्थिति पर पहुंचाया है। उनका करियर एक विवादित और सफल यात्रा है जिसमें उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमिता और नेतृत्व का संबोधन किया है।

रतन टाटा ने 1991 से 2012 तक टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में सेवा की, जिसने उद्यमिता में नए दृष्टिकोण और नीतियों का सुधार किया। उनका योगदान विशेष रूप से आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय क्षेत्र में रहा है, जिससे उन्हें सम्मान और पहचान मिली है।

रतन टाटा ने विविध क्षेत्रों में कार्य किया है, जैसे कि उद्योग, स्वास्थ्य, शिक्षा और प्रौद्योगिकी। उनके प्रयासों ने भारतीय उद्यमिता को ग्लोबल स्तर पर पहचान दिलाई है और वर्तमान ने उन्हें एक प्रेरणा स्रोत बना दिया है।

Best Ratan Tata Quotes in Hindi

1. लोहे को कोई नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसे अपना खुदका जंग नष्ट कर सकता है! इसी तरह, कोई भी किसी व्यक्ति को नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी मानसिकता उसे नष्ट कर देती है।

2. मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता हूं। मैं निर्णय लेता हूं और फिर उन्हें सही बनाता हूं।

3. मैंने अब तक जो सबसे मजबूत काम किया है वह दुनिया को अपनी भावनाएं दिखाना था।

4. जिस दिन मैं उड़ने में सक्षम ना रहूं तो वह दिन मेरे लिए दुखद दिन होगा।

5. लोग तुम्हारे ऊपर जो पत्थर फेंकते है उनका उपयोग इमारत बनाने में करो।

6. अंत में, हमें केवल उन अवसरों का ही पछतावा होता है जिन्हे हमने भुनाया नही होता है।

7. मुझे नहीं पता कि भविष्य में क्या होगा, लेकिन मुझे पता है कि मुझे सकारात्मक आश्चर्य ज़रूर होगा।

8. जीवन में उतार-चढ़ाव हमारे लिए चलते रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ईसीजी में भी एक सीधी रेखा का मतलब यही है कि हम जीवित नहीं होते।

9. यदि आप तेजी से चलना चाहते हैं, तो अकेले ही चलें। लेकिन यदि आप दूर तक चलना चाहते हैं, तो एक साथ चलें।

10. टीवी का जीवन असली नहीं होता हैं और जिंदगी टीवी सीरियल की तरह नहीं होती।

निष्कर्ष(Conclusion) :
मैं आशा करता हूं कि आपको रतन टाटा के अनमोल विचार(Ratan Tata Quotes in Hindi) जरूर पसंद आए होंगे। आप सभी इनसे प्रेरित होकर अपने जीवन में कुछ नया करने की सोचे। इनके विचारो को अपनाकर नया कीर्तिमान स्थापित करें। इन सभी विचारो को अपने दोस्तो, परिवार और अपने सोशल अकाउंट पर जरूर शेयर करें।
धन्यवाद

Read More :

 

Leave a Comment