10 Lata Mangeskar Quotes in Hindi With Short Biography

लता मंगेशकर जी भारत की सबसे लोकप्रिय और सम्मानित गायिका हैं। ये इंदौर में पैदा हुई लेकिन महाराष्ट्र में पली-बढी। बचपन से ही उन्हें सिंगर बनने का शौक था, जिसके चलते वह हर भारतीय के दिल पर राज करती हैं। तो आइये जानते है उनके कुछ कोट्स(Lata Mangeskar Quotes in Hindi) और जीवन परिचय(Biography) के बारे में।

10 Lata Mangeskar Quotes in Hindi With Short Biography

10 Lata Mangeskar Quotes in Hindi With Short Biography

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम पंडित दीनानाथ मंगेशकर था। उनकी माता का नाम शेवंती मंगेशकर था। उनका जन्म एक मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था। लता मंगेशकर जी भारत की सबसे लोकप्रिय और सम्मानित गायिका हैं। ये इंदौर में पैदा हुई लेकिन महाराष्ट्र में पली-बढी। बचपन से ही उन्हें सिंगर बनने का शौक था, जिसके चलते वह हर भारतीय के दिल पर राज करती हैं।

भारतीय अशिक्षा और रूढ़िवादिता ने लता मंगेशकर की कई आवाजों को दबा दिया होगा। आज भी भारत में लड़कियों को लड़कों के बराबर आजादी नहीं मिलती है। लोग लड़कियों को बोझ समझते हैं और शिक्षा के नाम पर सिर्फ खाना देते हैं। कौन लड़का है या कौन लड़की है, यह देखने से हुनर ​​या ज्ञान नहीं आता। ईमानदारी से काम करने वाला बुलंदियों को छूता है। लता मंगेशकर हर लड़की के लिए एक आदर्श होनी चाहिए।

लता मंगेशकर ने आज जो शोहरत हासिल की है, वह उनके संघर्ष से मिली है। लता जी ने शुरूआती जीवन में काफी मेहनत की जिसका परिणाम उन्हें मिला है। वह अपने संगीत को रिकॉर्ड करने के लिए ट्रेन से अकेले यात्रा करती थी और बहुत दूर चली जाती थी। यह उन्हीं के साहस और लगन का ही परिणाम है कि आज वे संगीत के क्षेत्र में एक जानी-मानी हस्ती हैं। 

सब कुछ पाकर भी उन्होंने कभी अहंकार और क्रोध का साथ नहीं दिया और न ही उन्होंने अपने जीवन में कभी ध्यान का त्याग किया। आज भी उम्र के इस पड़ाव पर वे नियमित रूप से साधना करती हैं। उनका मानना ​​है कि साधना के बिना संगीत का शुद्ध रूप प्राप्त नहीं किया जा सकता।

संगीत हमेशा सीखने वाली चीज है, इसमें कोई भी परफेक्ट नहीं है। बड़े सूरमा भी लगातार संगीत का अभ्यास करते हैं क्योंकि वे नए प्रयोगों से परिचित हो सकते हैं, उतार-चढ़ाव आदि के ज्ञान को याद कर सकते हैं। मैं भी अपने जीवन में निरंतर अभ्यास के रूप में साधना करता हूं।

जिन लोगों को रातों-रात सफलता मिल जाती है, ऐसी सफलता ज्यादा दिन नहीं टिकती क्योंकि यह मनोरंजन का विषय बन जाती है। जबकि संगीत मनोरंजन से ऊपर उठकर भक्ति और साधना का रूप धारण कर लेता है। जो लोग संगीत को करियर का रास्ता बनाते हैं वे कभी अपना भला नहीं करते और न ही छात्र संगीत का अभ्यास करते हैं।

IAS Motivation Quotes in Hindi | आईएएस मोटिवेशनल कोट्स

10 Lata Mangeskar Quotes in Hindi

1. “महान कार्य करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जो करते हैं उससे प्यार करें।”

2. “यदि आप कवि नहीं बन सकते तो कविता बन जाइए।”

3. “यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो अपने आस-पास के सभी लोगों का सम्मान करें।”

4. “जीवन एक गीत है, इसे गायें।”

5. “एक फूल अपनी खुशी के लिए खिलता है।”

6. “जब जिंदगी आपको रोने के 100 कारण देती है, तो जिंदगी को दिखा दीजिए कि आपके पास मुस्कुराने के हजार कारण हैं।”

7. “सफलता कोई मंजिल नहीं है, यह एक यात्रा है।”

8. “खुद को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को दूसरों की सेवा में लीन कर दें।”

9. “आपको जो कुछ भी चाहिए वह पहले से ही आपके अंदर समाया हुआ है।”

10. “अपने विचारों को सकारात्मक रखें क्योंकि आपके विचार ही आपके शब्द बनते हैं।”

Join Now Telegram Channel

निष्कर्ष(Conclusion)

अगर आपको हमारे द्वारा शेयर किये गए आर्टिकल Lata Mangeskar Quotes in Hindi में कोई कमी नजर आती है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम उसे सुधार कर अपडेट करते रहेंगे। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर जरूर शेयर करें! Thank You

Read This Also

Leave a Comment